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टोडलर मेनू प्लानर(शिशु काभोजनसूचीनियोजक)

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अपने शिशुके लिए एक स्वस्थ भोजन योजना को एक साथ रखते समय अनेक चीजों पर विचार करना होता है। निम्न सुझावों में वे अधिकांश चीजें शामिल की गई हैं जिनकी आपके शिशुको हर दिन आवश्यकता होगी, और यह योजना बनाने की प्रक्रिया को आसान बना देगा। यह मात्र एक गाइड भर है - व्यक्तिगतबच्चे की जरूरतें उसकी गतिविधि के स्तर और उम्र के आधार पर अलग-अलग होंगी।

Tuesday, November 21st, 2017

एक स्वस्थ शिशु* आहार में निम्नलिखित शामिल होना चाहिए:

65 ग्राम मांस, चिकन, मछली या 1 बड़े अंडे, बेक किए गए ½ कप सेम के बराबरमांस या मुर्गी का प्रति दिन 1 परोसन।

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फल का ½ परोसन प्रति दिन - लगभग 150 ग्राम, 1 छोटा टुकड़ा फल या ½ कप डिब्बाबंद फल, (1 वयस्क भाग के बराबर)।

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1-1½ परोसन प्रति दिन डेयरी उत्पाद - 1 परोसन = 250 मिली दूध, 40 ग्राम कड़ा पनीर या 1 टब दही।

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प्रति दिन न्यूनतम 4 छोटे गिलास पानी (मौसम और उनकी गतिविधि के स्तर के आधार पर पानी की जरूरत भिन्न हो सकती है। उन्हें पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ मिलने का एक संकेत यह है कि, उनका मूत्र का रंग पर्याप्त रंग हीन से लेकर बहुत हल्का पीला होता है)।

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सब्जियों का प्रति दिन 2-3 परोसन (एक परोसन में लगभग 75 ग्राम या आधा कप पकाई हुई सब्जियां, या 1 कप सलाद होता है)।

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अनाज (सीरल) खाद्य पदार्थों का प्रति दिन 4 परोसन (1 परोसन = ब्रेड का 1 टुकड़ा, आधा कप पकाया हुआ पास्ता या चावल या 30 ग्रा अनाज)।

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खुद से निर्धारित खाद्य पदार्थों का 1 परोसन (30 ग्राम पतले बिस्कुट, सादे केक का 1 टुकड़ा या 1 बड़ा चम्मच मक्खन)

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प्रति सप्ताह 7 गतिविधि सत्र, बच्चों को दिन भर में रुक रुक कर कुल कम से कम 3 घंटे तक गतिमान रहने की आवश्यकता होती है। इलेक्ट्रॉनिक गेम और टेलीविज़न देखने के उनके उपयोग को सीमित करें।

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एक अच्छी नींद दिनचर्या - विकास और वृद्धि के लिए नींद बहुत महत्वपूर्ण होती है।

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एक खुशहाल बच्चा!

* अनुशंसित परोसन आकार ऑस्ट्रेलियन गाइड टू हेल्दी इटिंग के अनुसार 13-23 महीने के आयु वर्ग के शिशुपर आधारित हैं।

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