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Can Pregnancy and Profession Go Together

क्या गर्भावस्था और व्यवसाय एक साथ चल सकते हैं

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एक माँ के लिए कोई चरण गर्भावस्था से अधिक सुंदर नहीं हो सकता। लेकिन उसी समय में काम कर रही माताओं को अपनी ही चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जो कि उनके जीवन के इस स्तर से भी संबंधित हैं।

Tuesday, November 28th, 2017

यदि आप एक गर्भवती मां हैं जो कि एक कैरियर में कार्यशील हैं, तो आप को गर्भावस्था के दौरान भी, अपने कार्यस्थल के कार्यों में भाग लेना कठिन महसूस हो सकता है। कभी-कभी भले ही आप चाहती हैं, वित्तीय बाधाएं आपको काम से छुट्टी लेने से मना करती हैं।कार्य वातावरण हमेशा गर्भवती माताओं के लिए सुरक्षित और आरामदायक नहीं होते हैं। विकिरण, संक्रमण और लंबे या देर तक काम के घंटे का जोखिम आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

अपनी गर्भावस्था के लिए काफी पहले से योजना बनाएं

अपनी गर्भावस्था को सुरक्षित, सही और स्वस्थ रखने के लिए, आपको महीनों पहले से ही आगे की योजना बनानी चाहिए। और साथ ही कार्यस्थल पर सुरक्षा उपायों पर भी विचार करें।

अपने काम के समय की योजना बनाएं, तनाव को दूर रखें।कार्यस्थल पर दबाव के लिए योजना बनाना और बढ़ती गर्भावस्था की बढ़ती मांग के अनुसार ढांचा बनाना हमेशा एक समझदारी भरा कदम होता है।काफी पहले से योजना बनाएं कि आप यह कैसे सुनिश्चित करने जा रही हैं कि मातृत्व की जरूरतों और प्रसव के लिए आपकी छुट्टियाँ आपके काम को प्रभावित नहीं करती हैं। यदि संभव हो तो, अपनी गर्भावस्था की इस तरह से योजना बनाएं ताकि आप अपनी पदोन्नति, वेतन वृद्धि और छुट्टी मूल्यांकन के लिए रास्ता बनाने के लिए आवश्यक दक्षता दिखाने में सक्षम हों।

जो परियोजनाएं प्रक्रिया में हैं उनके लिए एक व्यवस्था करें।एक ईमानदार कर्मचारी के रूप में, आपकी अनुपस्थिति में काम करने की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी आपकी है। यदि परियोजनाएं प्रक्रिया में हैं, तो आप उन्हें आगे बढ़ाने के लिए एक समाधान का सुझाव दे सकती हैं। यद्यपि आप अपने मातृत्व की छुट्टियाँ पहले से ही निर्धारित कर सकती हैं, अप्रत्याशित परिस्थितियों या जटिलताओं के कारण चीजें तीसरे त्रैमास में अधिक अनिश्चित बन जाती हैं।

अपनी बीमारी की छुट्टियों (सिक लीव्स) को जमा करें।अपनी बीमारी की छुट्टियों (सिक लीव्स) को मातृत्व के लिए बचा कर रखना एक हल हो सकता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी शुरुआती गर्भावस्था को बहुत अधिक काम के द्वारा ओवरस्ट्रेस करें। आपको शुरू से ही अपने बच्चे के स्वास्थ्य का ख्याल रखना चाहिए। कभी-कभार काम से छुट्टी ले ने से अपने आपको तरोताजा रखने में मदद मिलती है।

अपनी अनुपस्थिति में एक वैकल्पिक संसाधन की व्यवस्था करें।एक जिम्मेदार कर्मचारी के रूप में, आप एक वैकल्पिक संसाधन की व्यवस्था और प्रशिक्षण पर भी विचार कर सकती हैं, ताकि कार्य को बाद में आसानी से पूरा किया जा सके। यह आपको परेशान हुए बिना और अपने काम की उपेक्षा के बारे में दोषी महसूस किये बिना अपनी छुट्टियाँ बिताने में भी मदद करता है।

आपका डॉक्टर योजना बनाने में मदद कर सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात, आपका डॉक्टर आपके लिए सर्वश्रेष्ठ योजनाकार है। अपने काम के प्रकार, मांगों की व्याख्या करें और अपने चिकित्सक से सलाह लें कि आप अपने काम के समय की योजना कैसे तैयार करें ताकि यह आपके लिए कम तनावपूर्ण हो।

काम पर इसे घोषित करने में डरें नहीं।

कई महिलाओं को कार्यस्थल पर अपनी गर्भावस्था की घोषणा करना कठिन लगता है। मालिकों और सहकर्मियों की प्रतिक्रिया उन असंख्य कारणों में से एक हो सकती है, जिसके कारण वे 'अच्छी खबर' की घोषणा करने में संकोच करती हैं।

गर्भावस्था की घोषणा के बारे में समझदारी से निर्णय लें। कुछ लोग सुझाव दे सकते हैं कि इसे सार्वजनिक करने से पहले थोड़ी देर प्रतीक्षा करना बुद्धिमानी है। कई कारक हैं जो आप को भ्रमित कर सकते हैं कि आपको अपनी गर्भावस्था की घोषणा करनी है या नहीं। गर्भपात के भय और सहकर्मियों और वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा कुछ कार्यों के लिए कम करके आंका जाने की संभावनाएं आपको इसे खुले में घोषित करने से रोक सकती हैं। इसके अलावा, यदि आपवेतन वृद्धि या पदोन्नति की उम्मीद कर रही हैं, तो अपनी गर्भधारण की घोषणा करना आपका पांसा पलट सकता है।

सुरक्षित रहने के लिए घोषणा करें।कुछ कारण हैं जो होने वाली मां को काम पर गर्भावस्था के बारे में घोषित करने के लिए उकसा सकते हैं। उदाहरण के लिए कार्यस्थल पर खतरों से दूर रहकर अपनी सुरक्षा और सहजता सुनिश्चित करने का मतलब है कि आपके वरिष्ठों को आपकी स्थिति के बारे में पता होना चाहिए। इसके अलावा, इससे पहले कि आप अपने बॉस को बता दें, आप इसके बारे में उन्हें किसी और से पता नहीं चलने देना चाहतीं। इसके अलावा, मार्निंग सिकनेस (सुबह की बीमारी) और आपके शारीरिक ढांचे में होने वाले बदलाव आपके द्वारा इसे घोषित करने से पहले ही तथ्य को प्रकट कर सकते हैं, जिससे चीजें आपके लिए थोड़ा शर्मनाक हो सकती है।

इसे जल्दी घोषित कर देने से आपके काम का बोझ कम हो सकता है। जल्दी घोषणा करने के अपने स्वयं के लाभ हैं क्योंकि आप अपने सहयोगियों और वरिष्ठों से सहायता प्राप्त करती हैं, जिससे जीवन आपके लिए आसान हो जाता है। आप काम के साथ अतिभारित नहीं होंगी और आवश्यकता के अनुसार आराम ले सकेंगी। अपने एचआर मैनेजर से संपर्क करना और आपकी कंपनी द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों पर जानकारी प्राप्त करना एक अच्छा कदम है। अपने नियोक्ता को सहमत करें कि आप दोनों मोर्चों पर अपने कर्तव्यों को आसानी से पूरा करने में सक्षम हैं।

असुविधाओं को आपको काम करने से रोकने मत दें।

अधिकाँश कामकाजी गर्भवती महिलाओं को कुछ असुविधाएं भी महसूस होती हैं जो उन्हें सक्रिय रूप से काम से पीछे खींचती रहती हैं। आपको काम पर ऐसी परिस्थितियों को संभालने के लिए तैयार रहना चाहिए।

ऐसी स्थिति से बचें जो मतली को प्रोत्साहित करती हैं। मतली और उल्टी उन सभी समस्याओं में से सबसे अधिक कष्टकारी होती है जिनसे गर्भावस्था के दौरान माताओं का सामना होता है। मतली की अनुभूति से बचने के लिए, ऐसी जगहों और वस्तुओं से बचने की कोशिश करें जो कि इस अनुभूति को उत्तेजित करते हैं, जैसे घिनौनी जगहों, बदबूदार खाद्य पदार्थों आदि। कभी-कभार की भूख पूरी करने के लिए बादाम आदि जैसा स्वस्थ नाश्ता साथ ले जाएं। अपने खाने के समय को 3 विशाल भोजन की बजाय 5 छोटे भोजन में विभाजित करें। सबसे बढ़ कर निर्जलीकरण की संभावनाओं को दूर करने के लिए बहुत सारा पानी (कम से कम 2 लीटर प्रति दिन) पिएं।जल आपके शरीर की प्रणाली को साफ करता है और तनाव के स्तर को कम करता है। आप दिन के दौरान ताजे फल और सब्जी के रस, शेक, छाछ आदि लेने पर विचार कर सकती हैं। बैठकों के दौरान आपको दरवाजे के पास बैठने की सलाह दी जाती है, ताकि अगर आप अचानक मतली महसूस करें तो आसानी से बाहर भाग सकें।

थकान दूर करने के लिए अक्सर आराम करें।थकावट काम पर एक वास्तविक बाधा भी हो सकती है। यद्यपि जब भी वह कुलबुलाने लगे, आपको इसपर ध्यान देना चाहिए। थकान को दूर करने के लिए अपने डेस्क पर या कार्यालय के बीमारों के कमरे (सिक रूम) में झपकी लेना सबसे अच्छा तरीका है। अगर यह संभव नहीं है, तो थोड़ी देर के लिए अपनी आँखें बंद करें और अपने पैरों और हाथों को थोड़ा खिंचाव दें। थोड़ा सा टहलना भी ताजगी दे सकता है। यदि आप काम पर जाने के लिए ड्राइव करती हैं, तो अपना काम शुरू करने से पहले थोड़ा आराम करें। लंबी ड्राइव से बचें और यदि संभव हो तो, एक ड्राइवर सुविधा का लाभ उठाएं।

अपनी पीठ को सहज रखें। विशेष रूप से गर्भावस्था के बाद के चरणों के दौरान पीठ का दर्द सामान्य समस्याएं होती हैं। इसके लिए आपको अपनी सीट पर खुद को आरामदायक बनाने की आवश्यकता है क्योंकि आपको उस पर पूरे दिन बैठना पड़ सकता है। इसलिए, सीधी पीठ और समायोज्य मोड़ वाली एक कुर्सी लीजिए ताकि आपकी पीठ को दबाव से राहत मिले। सुनिश्चित करें कि आपकी कुर्सी में एक उचित आर्म रेस्ट और फूट रेस्ट हो। थोड़ी-थोड़ी देर पर एक छोटी दूरी तक अक्सर टहलना मत भूलें।

आरामदायक कपड़े हमेशा 'प्रचलित' होते हैं। ऐसे कपड़े पहनें जो ढीले ढाले और बेहद आरामदायक हों।जूते में स्नीकर्स पहनना पसंद करें। या यात्रा के दौरान आप इन्हें बदल सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान कॉटन और लिनेन से बने कपड़े सबसे आरामदायकहोते हैं।

परिवहन में कटौती करें।गर्भावस्था के दौरान आने जाने से आपको तनाव हो सकता है। अपने वरिष्ठों को घर से काम करने की इजाजत देने के लिए सहमत करें। आप सुबह जल्दी कार्यालय जाने पर विचार कर सकती हैं। सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने वाली महिलाओं को कोहनी के धक्कों से सावधान रहना चाहिए।

आगे जो होने वाला है उसकी योजना तनाव को दूर रखने में मदद करती है।योजना बनाना और प्राथमिकता तय करना तनाव को कम करने में हमेशा मदद करती है। आने वाले सप्ताह या महीने के लिए अपना समय निर्धारित करने की कोशिश करें। अपनी टीम के साथी को स्थिति समझाएं और जब आवश्यक हो तब उनसे सहायता लें। अपने वरिष्ठों को इसी समय स्पष्ट रूप से विनम्रतापूर्वक बताएं कि आप अत्यधिक बोझ उठा रही हैं। अपने आप को तनाव से मुक्त करने के तरीकों को अपनाएं।

आज, माताओं के लिए कैरियर एक अविभाज्य सच्चाई है। लेकिन गर्भवती होना आज भी और प्राचीन काल से ही एक बड़ी वास्तविकता रही है। गर्भावस्था और व्यवसाय को एक दूसरे का सहयोगी बनाना और दोनों को आसानी से, हाथों हाथ बिना किसी बाधा के चलते रहने के तरीके निकालना बुद्धिमानी का काम है। काम करने वाली गर्भवती महिलाओं के सामने आने वाले यहां कुछ महत्वपूर्ण तथ्य हैं। आप जानती हैं कि आपके लिए क्या सबसे अच्छा है और आप हमेशा एक अच्छी मां और पेशेवर बन सकती हैं, सभी कुछ एक ही साथ।

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