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 The food you should stay away from

जिस भोजन से आपको दूर रहना चाहिए

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गर्भावस्था वह समय है जब दुनिया में रहने वाला हर दूसरा व्यक्ति आपको अधिक मात्रा में खाने की सलाह देता है। निस्संदेह यह सच है कि गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर की आवश्यकताएं बढ़ जाती हैं और आपको अच्छी तरह से खाना चाहिए।हालांकि, भोजन पर बस टूट न पड़ें। अच्छी तरह से खाएं, लेकिन समझदारी से खाएं क्योंकि यह आप और आपके बच्चे दोनों के आकार को तय करता है।

Tuesday, November 21st, 2017

आप खाने के लिए खाद्य पदार्थों की एक लंबी सूची पा सकती हैं जो गर्भावस्था के दौरान आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं जो गर्भवती होने पर आपको और आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये मस्तिष्क का दोषपूर्ण विकास, भ्रूण विकृतियां, विलंबित विकास, समय पूर्व प्रसव, जन्म के समय कम वजन के शिशुओं के कारण बन सकते हैं और गर्भपात भी हो सकता है। भयभीत न हो। बस इतना जान लें कि क्या खाएं और क्या न खाएं। यहाँ गर्भावस्था के दौरान खुशी देने वाले खाने के बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं।

भोजन जिनसे बचना चाहिए

कच्चा मांस: कच्चे मांस और समुद्री भोजन जैसे सुशी का उपभोग करने का विरोध करें। इसका कारण यह है कि ये आपको लिस्टिरिया और सल्मोनेला विषाक्तता का एक बड़ा खतरा पैदा करते हैं जिससे गर्भपात हो सकता है। लिस्टरिया भ्रूण में रक्त विषाक्तता पैदा करने के लिए भी जाना जाता है।

डेली मांस: डेली मांस लिस्टिरिया बैक्टीरिया से दूषित हो सकता है, जिसका परिणाम गर्भपात या यहां तक कि मृत बच्चे का जन्म भी होता है। यदि आप उस हॉट डॉग को नहीं छोड़ सकती हैं, तो अच्छी तरह से गर्म कर लें जबतकइसमेंगर्मभापनहींआता।

रेफ्रिजेरेटेड पैलेट या बिखरा मांस: लिस्टरिया संदूषण ही वह कारण है कि इससे भी बचा जाना चाहिए। केवल डिब्बा बंद या खुद काटे गए संस्करणों को खाना ही सुरक्षित होता है।

कच्चे अंडे: इसमें साल्मोनेला हो सकता है। जिन खाद्य पदार्थों में कच्चे अंडे हो सकते हैं उन्हें खाने से बचें जैसे कच्चा केक बैटर, कच्ची कुकी आटा, घर की बनी आइसक्रीम, कस्टर्ड, मेयोनीज़, अंडा नोग जो पश्चुरीकृत नहीं हैया हॉलैंडिज़ सॉस और साथ ही कुछ सीसर सलाद ड्रेसिंग।

मुलायम पनीर: वे स्वादिष्ट, अनुकूलित हैं, लेकिन थोड़ी देर के लिए उनसे दूर रहने की कोशिश करें। फेटा, ब्राइ, और केमबर्ग पनीर, नीली-पनीर, क्यूसो ब्लैंको, क्यूसो फ्रेस्को और पैनेला से बचें। वे खाने के लिए सुरक्षित केवल तभी हैं यदि उनपर "पाश्चुराइज्ड" होने का लेबल लगा हो।

यकृत: यद्यपि यकृत आयरन का एक समृद्ध स्रोत होता है, इसमें विटामिन ए का स्तर उच्च होता है जो अधिक मात्रा में खाए जाने पर बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है, और बल्जिंग फांटेनेल या दृष्टि हानि जैसे गंभीर जन्म दोषों को उत्पन्न कर देता है।

दूध और जूस जो पाश्चुरिकृत नहीं हैं: दूसरे शब्दों में, एक लंबे समय के लिए संग्रहीत कच्चे दूध और अनउपचारित जूस से बचा जाना चाहिए। दूध और जूस टेट्रापैक्स के रूप में उपलब्ध कराए जाने की सलाह दी जाती है क्योंकि उन्हें पाश्चुरिकृत किया गया होता है।

शराब: गर्भावस्था के दौरान शराब के उपयोग से जुड़े कई भ्रूण संबंधी असामान्यताओं और जन्म दोषों का दस्तावेजीकरण किया गया है।

आपके बच्चे के दुनिया में आने के समय तक कुछ संयम बरतने से गर्भावस्था स्वस्थ और समस्या मुक्त हो सकती है।

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