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 Being Mentally Prepared for Pregnancy

गर्भावस्था के लिए मानसिक रूप से तैयार होना

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एक बच्चे की योजना बनाना आपके जीवन का सबसे बड़ा परिवर्तन होता है। मातृत्व केवल शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी बहुत अधिक की मांग करता है। इसलिए, जब आप गर्भवती होने के लिए अपने शरीर को तैयार करती हैं, तो अपने मानसिक स्वास्थ्य को अनदेखा न करें।

Monday, November 20th, 2017

जब आप गर्भधारण की योजना बना रही हैं, तो उस समय छोटी से छोटी चीजों के बारे में भी चिंतित, परेशान या व्याकुल होना स्वाभाविक है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर पा रही हैं, उदासी महसूस कर रही हैं और यह आपकी दैनिक गतिविधियों को प्रभावित कर रहा है, तो आपको एक चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

टहलने या किसी दोस्त से बात करने आदि के लिए हर दिन 15 मिनट का अपने लिए समय निकालना, अपने जीवन में तनाव को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

गर्भावस्था से पहले मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं होना गर्भावस्था के दौरान, या प्रसव के बाद पहले वर्ष में आपको इन समस्याओं के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है।

चीजें जो आपको मानसिक रूप से फिट रहने में मदद करेंगी

सुनिश्चित करें कि आपकी दैनिक दिनचर्या एक स्वस्थ दिनचर्या है। कुछ चीजें करने से आपको मानसिक रूप से फिट होने में सहायता मिल सकती है, जिसमें शामिल हैं:

अपने आप से प्रेम करें

अपने आप से प्रेम करना और जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखना।

अपने शरीर का पोषण करें

एक अच्छी तरह से संतुलित आहार खाने से आपकी ऊर्जा के स्तर में वृद्धि करने में मदद मिलती है, आपकी मनोदशा बेहतर बनती है और शारीरिक रूप से चुस्त-दुरुस्त रहने में आपको मदद मिलती है।

सक्रिय रहें

शारीरिक रूप से सक्रिय रहना तनाव से मुक्ति पाने का एक वास्तविक साधन बन सकता है। इसके लिए आपको जिम जाने की आवश्यकता नहीं है। बागवानी, नृत्य जैसी गतिविधियां भी शारीरिक गतिविधियों में आती हैं। जब आप शारीरिक रूप से सक्रिय होते हैं, तो आपका शरीर एंडोर्फिन नामक 'अच्छा महसूस कराने वाला' हार्मोन का स्राव करता है, जो तनाव को दूर करने और आपकी मनोदशा को सुधारने में मदद कर सकता है।

एक नींद सुंदरता बनें

पर्याप्त रूप से सोना और उचित आराम लेना: आपको मानसिक रूप से चुस्त और दुरुस्त रखने  के लिए अच्छी नींद महत्वपूर्ण है। यदि आपको सोने में परेशानी हो रही है तो अपने चिकित्सक को दिखाएं।

तनाव को अच्छी तरह से संभालना

अपने व्यस्त कार्यक्रम में से अपनी पसंदीदा शौकों जैसे कि चित्रकारी (पेंटिंग) करने, किताब पढ़ने या संगीत सुनने के लिए कुछ समय निकालने से तनाव को कम करने और उसका प्रबंधन करने में आपको सहायता मिल सकती है।

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