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Sleep & Exercise During Pregnancy

गर्भावस्था के दौरान सोना और व्यायाम करना

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क्या जम्हाई लेनाएक बुरा परिस्थितिहै? आपके थकान का एक कारण है। आप एक अन्य पूरे शरीर का निर्माण कर रही हैं, और यह आपकी बहुत सारी ऊर्जा ले रहा है। आपकी गर्भावस्था जैसे जैसे आगे बढ़ती है, आपके पास व्यायाम के लिए ऊर्जा कम बची रह सकती है और रात में अच्छी नींद लेना कठिन हो सकता है।

Wednesday, November 22nd, 2017

पुनः ऊर्जावान होने के 5 तरीके

चुस्त दुरुस्त रहने और थकान को दूर करने के लिए इन व्यावहारिक उपायों का पालन करें।

1.नियमित रूप से व्यायाम करें

  • आपकी गर्भावस्था के दौरान कुछ व्यायाम आम तौर पर सुरक्षित होते हैं - यह तनाव मुक्त होने का एक शानदार तरीका है और बच्चे के जन्म में आगे जो आने वाला है उसके लिए आपको तैयार होने में मदद करेगा। किसी भी नई व्यवस्था को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें;
  • एक कार्यकलापका पता करें जिसका आप आनंद लेती हैं और उसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें;
  • एक गर्भावस्था पायलट या गर्भावस्था योग कक्षा को आजमाएं - ये उन विशिष्ट मांसपेशियों को अनुकूलित करने और मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं जिनका आप प्रसव के दौरान और एक नवजात शिशु के साथ उपयोग करेंगी;
  • तैराकी एक शानदार गर्भावस्था का व्यायाम है क्योंकि पानी आपके बढ़ते पेट को आराम से सहारा देता है और आप अपनी गर्भावस्था के चरण के अनुरूप अपनी चाल को समायोजित कर सकती हैं;
  • रात के खाने से पहले कुछ देर तेज चाल से चलें। यह आपको तनावमुक्त होने में भी मदद करेगा और सोना आपके लिए आसान बनाएगा;
  • अपने आप को बहुत अधिक मत थकाएं - व्यायाम करना पूरी तरह से सुरक्षित होता है, बशर्ते आप अपने आप को बहुत कठिन व्यायाम में न डालें;
  • वजन बढ़ाने के दिशा-निर्देशों की सीमा के भीतर रहें। आप जितना अधिक भारी होंगी, आपको उतना ही अधिक थकान महसूस होगा;

2.अपनी कार्यकलापका प्रबंधन करें

  • एक कुर्सी खींचें। चाहे कार्यस्थल में कार्य पर हों या घर का कामकाज कर रही हों, जब भी आप को आवश्यकता हो तो एक सीट ले लें, बहुत अधिक काम न करें।
  • कार्यकलापकी प्राथमिकता तय करें और अनावश्यक कामों को कार्यसूची से निकाल दें;
  • अपने सामाजिक संपर्कों को पुनर्जीवित करें और परिवार के लोगों और दोस्तों को बताएं की शाम को देर से फोन न करें। समझायें कि आप अपने बच्चे के आने से पहले पर्याप्त आराम प्राप्त करने की कोशिश कर रही हैं;
  • बिस्तर में जाने से ठीक पहले आरामदायक कार्यकलापकरने की कोशिश करें। नहाने, मालिश, पढ़ने या बगीचे में या ब्लॉक के चारो ओर टहलने की कोशिश करें। टीवी के सामने सोने या ऑनलाइन बहुत ज्यादा समय खर्च करने से बचें।

3.तनावमुक्त

  • नींद की समस्याएं चिंता से जुड़ी हो सकती हैं, जो प्रसव का समय नजदीक आने के साथ बढ़ती जाती हैं। अपने आप को तैयार करने और तनावमुक्त करने में अपनी मदद करने के लिए अधिकांश प्रसव पूर्व कक्षाओं में शामिल हों;
  • अपने स्वास्थ्य व्यवसायियों को अपनी चिंताओं के बारे में बताएं - सामान्य प्रश्नों के उत्तर जानने से आपको अधिक आत्मविश्वास और तनावमुक्त महसूस हो सकता है।

4.अपनी नींद का प्रबंधन करें

  • दिन के दौरान झपकी। यहां तक कि अगर यह केवल 15 मिनट की ही झपकी है, तो भी एक लोई ओढ़ कर लेटें और अपने आप को सोने दें। चिंता न करें - यह आपको रात में सोने से नहीं रोकेगा;
  • गर्भावस्था की बाद के चरणों के दौरान, एक तकिया अपने पेट के नीचे और एक अपने घुटनों के बीच में रख कर एक करवट सोएं तो आप बेहतर नीद ले सकती हैं;
  • नियमित समय पर बिस्तर में जाएं;
  • सुनिश्चित करें कि आपका शयनकक्ष सुव्यवस्थित और अच्छी तरह हवादार है, क्योंकि यह आपकी नींद और सांस को आसान बनाने में मदद करेगा;
  • यदि ये समाधान काम नहीं करते हैं, तो अपने स्वास्थ्यसेवा व्यवसायी से बात करें।

5.अपना आहार प्रबंधित करें

  • कई बार, थोड़ा थोड़ा भोजन करें। वे आपको पूरे दिन ऊर्जा देंगे। हल्का भोजन चुनना इसे अधिक आरामदायक बनाता है क्योंकि जैसे जैसे आपका बच्चा बड़ा होता जाता है अन्दर जगह कम होती जाती है;
  • दोपहर का भोजन जिस्से ऊर्जा मिले। कटे हुए चिकन स्तन या दो दाल किए हुए मटर के सूप के एक कटोरे के साथ अपनी ऊर्जा को बढ़ावा दें जो आयरन और प्रोटीन से भरपूर होता है और बीच दोपहर में आपको सुस्त नहीं होने देता;
  • स्नैक स्मार्ट। कार्बोहाइड्रेट बूस्ट के लिए सूखे मेवेया शक्तिवर्धित अनाज का उपयोग करें।बादामऔर ताजे फल में आवश्यक वसा और कार्बोहाइड्रेट की मामूली मात्रा होती है जो शरीर को ईंधन देता है;
  • समृद्ध या वसा युक्त खाद्य पदार्थों और कैफीनयुक्त शीतल पेय जैसे उत्तेजक पेय पदार्थों से बचें। इसकी बजाय, अपने आपको स्वस्थ तरीके से हाइड्रेटेड और ऊर्जावान रखने के लिए पानी, फलों और सब्जियों का रस या फलों के स्मूदीज का विकल्प चुनें।
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