Sorry, you need to enable JavaScript to visit this website.
Search
Not a member? Register here
Share this Article
X
Getting Smart at Eating during Pregnancy

गर्भावस्था के दौरान भोजन करने में स्मार्ट होना

(0 reviews)

यहाँ कुछ उपयोगी सुझाव दिए जा रहे हैं जो आपको गर्भावस्था के दौरान सही भोजन करने में मदद करेंगे।

Wednesday, November 22nd, 2017

अपना दिन ताजा कटे मौसमी फलों या एक गिलास फलों के रस के साथ शुरू करें। कॉफी या चाय के कप को अलविदा कहें, जिसमें कैफीन होता है और इसमें पोषण का महत्व नहीं होता है। कुछ बादामजैसे बादाम, अखरोट भी आपका दिन शुरू करने के लिए अच्छे होते हैं। यदि आपको चाय या कॉफी के कप को छोड़ना कठिन लगता है, तो कम से कम भोजन से पहले, उसके दौरान या तुरन्त बाद में सेवन करने से बचने की कोशिश करें।

अपने आहार की योजना पहले से तैयार करने और स्वस्थ खाद्य पदार्थों का संग्रहण करने से आपको गर्भावस्था के दौरान खाने में स्मार्ट होने में मदद मिलेगी।

एक पौष्टिक घर का बना नाश्ता जैसे पोहा, थालीपीठ, पराठा दही, इडली सांभर, डोसा चटनी, शाकाहारी उपमा पोषक तत्वों के समृद्ध स्रोत हैं।

नाश्ता अनाज पोषक तत्वों के साथ उपचारित होते हैं, हालांकि यह न भूलें कि वे योजकों, जायके और कृत्रिम रंगों से संसाधित खाद्य पदार्थ होते हैं। जैसा कि आपको थोड़ी मात्रा में और बार-बार भोजन करने की ज़रूरत है, अपनी आहार योजना में एक मध्य-सुबह और मध्य दोपहर को रखें। छाछ, लस्सी, एक मुट्ठी भर मूंगफली / भुना हुआ मखाना, स्प्राउट्स, इन भोजनों के बीच चबाने लिए शानदार विकल्प होते हैं। पौष्टिक दोपहर और रात के खाने के लिए सब्जियों और दालों, फलियां, अंडे, मछली या चिकन जैसे प्रोटीन स्रोत के साथ ज्वार, बाजरा, चावल, रागी, राजगीरा जैसे साबूत अनाजों में से चुनें। अंकुरण, और किण्वन जैसे तरीकों का उपयोग करें जो खाद्य पदार्थों की पाचन क्षमता में सुधार करते हैं तथा विटामिन बी और विटामिन सी को भी बढ़ाते हैं। दो भोजन के बीच लंबे अंतराल, उपवास या ठूंस कर खाने से बचें। साबूत अनाज, दालों, फलियां, दूध और दूध उत्पादों, मौसमी फलों और सब्जियों जैसे विभिन्न खाद्य पदार्थों को खाएं आपको अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन प्रदान करने के लिए मछली, चिकन, अंडे शामिल करें यदि आप एक शाकाहारी हैं, तो एक दिन के भीतर अनाज, दालों और दूध उत्पादों को मिलाकर या जोड़कर भी आप अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। अपने सब्जी की सलाद में कुछ प्रोटीन को लेने के लिए थोड़े अंकुरित मूंग / उबले बीन्स / पनीर क्यूब्स को डाल दें।कब्ज को रोकने के लिए रेशे युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें।दूध और दूध उत्पादों को शामिल करें, क्योंकि वे ऐसे रूप में कैल्शियम प्रदान करते हैं, जो कि आपके शरीर को आसानी से उपलब्ध हो जाता है। खट्टे रसदार पदार्थ, अंकुरित फलियां और किण्वित खाद्य पदार्थों को शामिल करके आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके आहार में मौजूद अधिकतर आयरन आपके शरीर में अवशोषित किया जा सकता है। अतिरिक्त से बचें। अचार, सॉस जैसे खाद्य पदार्थों में छिपे हुए नमक का ध्यान रखें। हर दिन 8-12 गिलास पेय पी कर हाइड्रेटेड रहें।गलततरीकेसेदूररहेंजो आपको पौष्टिक भोजन करने से रोकता है।

English | Tamil | Hindi | Telugu | Bengali | Marathi

Read more

Join My First 1000 Days Club

It all starts here. Expert nutrition advice for you and your baby along the first 1000 days.

  • Learn about nutrition at your own paceLearn about nutrition at your own pace
  • toolTry our tailored practical tools
  • Enjoy member only benefits and offersEnjoy member only benefits

Let's start this!

Related Content
Article Reviews

0 reviews

Still haven't found
what you are looking for?

Try our new smart question engine. We'll always have something for you.