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Food cravings during pregnancy

गर्भावस्था के दौरान भोजन की प्रबल इच्छा

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ज्यादातर महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान किसी न किसी समय पर भोजन की प्रबल इच्छा का अनुभव होगा।

Monday, November 27th, 2017

वास्तव में, लगभग आधी गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान कुछ विशेष प्रकार के व्यंजन या असामान्य भोजन उत्पाद की आवश्यकता महसूस होगी। सबसे लोकप्रिय भोजन इच्छाओं में मीठे और नमकीन भोजन शामिल हैं, जबकि अन्य महिलाओं में मसालेदार या चिकनाई युक्त खाद्य पदार्थों की भूख की सूचना मिली है। यह भूख क्यों उत्पन्न होती है?कई महिलाओं को उनकी गर्भावस्था के दौरान कुछ विशेष खाद्य पदार्थों की भूख या कुछ खाद्य स्वाद और गंध में परिवर्तन महसूस होता है। यह बहुत ही सामान्य सी बात होती है और एक छोटी अवधि तक ही रहती है। ये लक्षण गर्भावस्था के हार्मोनल परिवर्तनों के कारण उत्पन्न हो सकते हैं।

भोजन की प्रबल इच्छा के लिए इन सरल युक्तियों को आजमाने की कोशिश करें:

प्राकृतिक मसाले खाएं

मसालों की भूख गर्भवती महिलाओं के लिए अप्राकृतिक नहीं है; हालांकि, गैस्ट्रिक परेशानी को रोकने के लिए आप अपने भोजन में प्राकृतिक मसाले जोड़ सकती हैं।

ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी भोजन की भूख को कम करने में मदद कर सकती है। ग्रीन टी को गैर किण्वित पत्तियों से बनाया जाता है और कहा जाता है कि इनमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स की उच्चतम सान्द्रता होती है। इन्हें पॉलीफेनोल के रूप में जाना जाता है।

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स या बी विटामिन लें

गर्भावस्था के दौरान खाद्य पदार्थों की भूख को रोकने और अपनी सहनशक्ति बनाए रखने के लिए, आपको विटामिन, अधिक विशेष रूप से बी-विटामिन कॉम्प्लेक्स (बी विटामिन) लेने पर विचार करना चाहिए। सरल कार्बोहाइड्रेट के साधारण ग्लूकोज शर्करा में चयापचय के लिए ये आवश्यक होते हैं। बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन को अंगों के मांस, नट्स, पत्तेदार हरी सब्जियां, चावल, दूध, अंडे, मांस, मछली और साबूत अनाज के फलों में पाया जा सकता है।

गर्भावस्था के दौरान सोया दूध पिएं

सोया दूध आपके दलिया या नाश्ते का एक बड़ा पूरक है और अतिरिक्त कैल्शियम से दांत, नाखून और हड्डियों के स्वस्थ होने में भी मदद मिलेगी। कैल्शियम आइसक्रीम की भूख जैसे सामान्य डेयरी भोज की प्रबल इच्छा को भी कम करने में मदद करेगा।

कृत्रिम मिठास से बचें

ये भोजन करने के लिए बार बार होने वाली तृष्णा को बढ़ा सकते हैं और कई आहार खाद्य पदार्थ उनसे भरे हुए होते हैं।यदि आपको खाना ही है, तो प्राकृतिक या कार्बनिक रूप से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की तलाश करें।

ऊर्जा बूस्टरों में कटौती करें

कैफीन को हमारे शरीर में ऊर्जा और उत्साह "बहाल" करने के लिए जाना जाता है और कई बार यह आवश्यक हो सकता है। कैफीन का दूसरा पहलू यह है कि यह कुछ गंभीर खाद्य पदार्थों की भूख का कारण बन सकता है, खासकर यदि आपके रक्त शर्करा का स्तर संतुलन से बाहर है।इसके बजाय आप हर्बल चाय जैसे ग्रीन टी पी सकती हैं और पानी, नारियल पानी, लस्सी इत्यादि जैसे बहुत से तरल पदार्थों को पीने की आदत बना सकती हैं।

वास्तविक खाना पकाएं! संसाधित भोजन से बचें

यह गर्भावस्था के दौरान खाद्य पदार्थों की तृष्णा को कम करने के कई प्राकृतिक तरीके हैं। याद रखें कि गर्भावस्था के दौरान भोजन के प्रति आपकी तृष्णा  गंभीर समस्या नहीं है यदि वह आपके आहार में किसी प्रकार का कोई असंतुलन नहीं पैदा होने देता है। यह सुनिश्चित करें कि भोजन की तृष्णा के कारण आप अच्छे भोजन की जगह जंक फूड नहीं लेने लगती हैं। नाश्ते को छोड़ने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे भोजन के प्रति आपकी तृष्णा बढ़ सकती है।

धैर्य रखें क्योंकि आपकी गर्भावस्था की प्रगति के साथ भोजन के प्रति आपकी तृष्णा बढ़ती जाएगी । यदि यह दूर नहीं होती है, तो झल्लाहट न करें, बस ध्यान देती रहें कि आप क्या खाती हैं, स्वस्थ भोजन खाएं।

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