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Exercise for Fitter Pregnancy

चुस्त-दुरुस्त गर्भावस्था के लिए व्यायाम

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अपनी गर्भावस्था के दौरान आप जितना अधिक चुस्त-दुरुस्त होंगी, आकार और वजन में होने वाले परिवर्तनों के साथ अनुकूल आपके लिए उतना ही आसान होगा।

Tuesday, November 21st, 2017

व्यायाम आपको चुस्त-दुरुस्त रहने में मदद करेगा। गर्भावस्था के दौरान पेट और पैल्विक फ्लोर व्यायाम आजमाने के लिए अच्छे होते है।

अपने चिकित्सक से पता करें कि आप किस तरह का व्यायाम कर सकती हैं और एक योग्य प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में यथासंभव अधिक से अधिक व्यायाम कर सकती हैं।

पेट के व्यायाम

गर्भावस्था के दौरान पेट के व्यायाम से पेट की मांसपेशियों को मजबूत किया जा सकता है जो आपकी रीढ़ की हड्डी को सहारा देता है। यह पीठ के दर्द (बैकपेन) को कम करने में भी मदद कर सकता है।

पेट के व्यायाम करने के लिए:

गर्भावस्था की प्रगति के साथ, आपका ऊर्जा स्तर बहुत भिन्न हो सकता है। किसी भी मामले में, व्यायाम करते समय यदि आपका शरीर आपको रुकने की चेतावनी देता है! तो कृपया उसे सुनें और रुकें!

अपनी नाभि को अपने रीढ़ की ओर खींचना शुरू करें। ऐसा करते समय आपको सांस बाहर छोड़ने की जरूरतहै।

उस स्थिति में 10 तक की गिनती करते हुए उस स्थिति में रुकें और फिर ढीला छोड़ दें और साँस भीतर लें।इसे एक दिन में 10 बार दोहराएं।

पेट के व्यायाम खड़े या बैठने की स्थिति में भी किए जा सकते हैं।2

पैल्विक फ्लोर व्यायाम

पैल्विक फ्लोर व्यायाम जिसे "केगल व्यायाम" के रूप में भी जाना जाता है, पेल्विक फ्लोर जैसे मलाशय, योनि और मूत्रमार्ग की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है जो कि गर्भावस्था और योनि मार्ग से प्रसव के दौरान बहुत तनाव में होते हैं।1

केगल व्यायाम करने के लिए:

तीन तक गिनते हुए अपनी पैल्विक फ्लोर मांसपेशियों को कसें और फिर तीन तक गिनते हुए ढीला छोड़ दें। इसे एक दिन में तीन बार हर बार 10 से 15 बार दोहराएं।

शुरुआती दिनों में, केगल व्यायाम लेट कर किया जा सकता है। समय के साथ जब आपकी मांसपेशियां मजबूत हो जाती है तो आप इसे बैठकर या खड़े स्थिति में भी कर सकती हैं। हालांकि, इस व्यायाम के दौरान सामना की जाने वाली चुनौती सिकोड़ने के लिए सही मांसपेशियों को पाना है। चिंता न करें, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप सही पैल्विक फ्लोर मांसपेशियों का उपयोग कर रहे हैं यदि:

पेशाब करते समय जब आप उन्हें सिकोड़ते हैं, तो पेशाब होना रुक जाता है।

हालांकि, गर्भावस्था के दौरान कोई भी व्यायाम शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से बात करें क्योंकि गर्भावस्था के दौरान कुछ खास व्यायाम करने से बचने की आवश्यकता होती है।

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